इस पोस्ट में हम जानने वाले है dictionary वर्ड एक्शन का हिंदी का मतलव के बारे में. Means of Action in Hindi से रिलेटेड प्रत्येक पहलू को जानने के लिए हम पोस्ट को आखिर तक जरुर से पढ़े, तो चलिए जल्दी से शुरुआत करते है. 

Action Means Hindi and All Examples :

Means of action in Hindi -

Noun 
  •  कार्य
  •  कार्यकलाप
  •  कार्यवाही
  •  क्रिया
  •  क्रियाशीलता
  •  गति
  •  चाल

मेरे खयाल से अब तक तो ऊपर बताई सभी शोर्ट मीनिंग को पढ़ लिया गया होगा. प्रत्येक संक्षेप वर्डो को जानने के बाद वे सभी बाते जान ली गयी होगी जो एक शब्द को जानने के लिए पर्याप्त होगी वो भी काफी शोर्ट रूप में. 

हमने इसी बात का ध्यान रखते हुए यह इतना बड़ा आर्टिकल लिखा जिसमे सभी पहलुओ जैसे इफ़ेक्ट, यूज़ के अलावा उदाहरण के साथ बतलाया है ताकि अच्छे से जानकारी लेकर अपने दिमाग में एक स्टोरी की तरह याद कर लिया जाए और समय आने पर इसका इस्तेमाल कर आसानी से उपयोग में लिया जा सके.



Means of Action in Hindi with Definition :


प्रत्येक वर्डो को विस्तृत रूप में जाने -

- गति, एक्शन के इस एक प्रकार के मतलव को समझे तो यह गतिशीलता को बतलाता है याने कोई वस्तु, कार्य या दूसरी कोई चीजे अपनी स्थिरता को छोड़कर अपनी पूरी क्षमता को यूज़ में लेकर लगातार आगे बढना स्टार्ट करती है तव हम इसे गतिशीलता के उस स्तर पर देख सकते है. 

यह वर्ड जीवन के काफी सारी आयामों को कम्पलीट या फुलफिल करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है हालाकि देखा जाए तो गति प्रत्येक इन्सान के जीवन में बहुत उपयोगी सावित होती है चुकी यह जीवन की उन तमाम जरूरतों को भी पूरा करने हेतु जरुरी होती है. 

- कार्य, हमारे जीवन में कार्य की मेहता सबसे अधिक है क्योकि कार्य से ही पैसे आते है जो कि आजीविका के लिए महत्वपूर्ण वस्तुओ में से एक है और जिंदगी के लिए एक बड़ी चीज भी मानी जाती है अगर देखा जाए तो रोजमर्रा या daily रूप से एक तिहाई याने 8 से 10 घंटे का समय अपने कार्यो को देना ही पड़ता है यह काम किसी ओर के लिए या खुद के लिए किया जा सकता है खुद के लिए इसे एक व्यापार की तरह देख सकते है. 

- क्रिया, क्रियाये बहुत प्रकार की हो सकती है सामान्य तौर की क्रियाये जो कि प्रत्येक व्यक्ति द्वारा संपन्न की जाती है याने वे सामान्य कार्य जो हर एक इन्सान को daily रूप से करना ही पड़ता है जैसे नहाना, धोना, खाना पीना इत्यादि इनके अलावा कुछ भिन्न प्रकार के कार्य जो कि प्रत्येक द्वारा अलग - अलग तरह से किये जाते है. अब इसे बाहरी तौर पर देखे तो क्रिया एक मशीन के अन्दर भी उसकी क्रियाये को पूरी तरह कार्य करते देखा जा सकता है.

- कार्यवाही, जैसे हमारे आस - पास और हमसे जुड़ी ऐसी बहुत सी बाते आये दिन होती रहती है जिन पर कार्य वाही के रूप में काफी सारे फैसले लेने होते है. कुछ तो आपके हाथो में होते है तो दूसरी ओर क़ानूनी तौर पर कुछेक को निपटाना होता है अब देखा जाए तो इनके भी कुछ स्तर देखे जा सकते है जो प्रत्येक लेवल को आसानी से दिखलाता है, उदाहरण के तौर पर वकीलों और कोर्ट कचहरी को इसके अंतर्गत लीगल रूप में देख सकते है. 

इनके प्रभावों को जाने -

- गति, इस वर्ड को उपर हमने अच्छे से एक्सप्लेन किय है आप पढ़ सकते है अब चलते है इनके इफ़ेक्ट को समझने की कोशिश करते है यदि इसे करियर के रूप में जाने तो यदि करियर की दिशा को पॉजिटिव रूप में देखे तो यह काफी अच्छे रिजल्ट देने के लिए जाना जाएगा और उस पर्सन के द्वारा परिवार, समाज, देश की प्रगति में बहुत योगदान प्रदान करेगा. ग्रोथ में चार चाँद लगा देगा. 

- कार्य, काम को भी इसी प्रकार से समझ सकते है जो दोनों दिशाओ अच्छी और बूरी के साथ वर्क में आकर नकारात्मक और सकारात्मक रिजल्ट हमेशा प्रदान करेंगे जो डायरेक्ट या indirect किसी भी देश की ग्रोथ को अवश्य प्रभावित करेगा. पहले और आज भी काफी सारे लोग लगातर बेहतर काम करने के लिए लगातार प्रेरित रहते है. 

- क्रिया, इसे हम एक मशीनीकरण के रूप में देख सकते है जो कि भौतिक रूप से कायर्रत होती है. इनके अलावा बहुत सी क्रियाकलाप को देखा जा सकता है. देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत सी चीजो को करते देख सकते है मतलव सभी के द्वारा अलग - अलग क्रियाये अपनायी जा सकती है. यहाँ हम नकारात्मकता और सकारात्मकता जैसा मशीनी लेवल पर तो नही लेकिन किसी पर्सन के द्वारा देखने पर सोचा जा सकता है.

इनके उपयोग -

- गति, इसे प्रगति की तरह उपयोग में ले सकते है.
- कार्य, प्रत्येक व्यक्ति के द्वारा जीवन यापन हेतु उपयोग में लिया जाता है. 
- क्रिया, मशीनीकरण को इस वर्ड के द्वारा यूज़ में लिया जा सकता है. 

दोस्तों मुझे आशा है पोस्ट Action Means in Hindi को जानकर काफी कुछ जान गए होंगे. अपने सुझाव और विचार हमारे साथ नीचे कमेंट के द्वारा अवश्य शेयर करे. ऊपर सर्च बॉक्स के द्वारा अधिक वर्डो के मतलव जान सकते है.

Post a Comment

Previous Post Next Post