Monday, August 2, 2021

Basic Meaning Hindi and Every Simple Jobs - बेसिक का हिंदी मतलव

हमारे द्वारा आज टॉपिक बेसिक डिक्शनरी के वर्ड का हिंदी मतलव की फुल जानकारी पर बात करेंगे. Mean of Basic in Hindi की सम्पूर्ण इनफार्मेशन को पूरी तरह समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े. 

Basic Meaning Hindi and Every Simple Jobs :

Mean of basic in Hindi -

Noun 
  •  मूलतत्त्व
  •  आधारभूत सामग्री

Adjective 
  •  मौलिक
  •  आधारभूत
  •  आधारिक
  •  आधारीय
  •  बुनियादी
  •  मूल

दोस्तों आपके द्वारा ऊपर बताये प्रत्येक शब्द को तो अब तक जान लिया गया होगा जो कि वेसिक वर्ड से रिलेटेड काफी सारी जानकारी को तो पढ़ नही पाये होंगे फ्रेंड्स अब हमने इन्ही बातो को ध्यान रखते हुए इस आर्टिकल के अंतर्गत प्रत्येक शब्द के उपयोग, इफ़ेक्ट के साथ इन्हें अलग - अलग पहलुओ को रखते हुए इन पर विस्तार से बात की है तो भाई देरी किस बात की आईये स्टार्ट करे.



Means of Basic in Hindi with Examples :


हर एक मीनिंग को विस्तृत जाने -

- बुनियादी, इसके अंतर्गत हम उन चीजो, बातो, कार्यो लोगो आदि को ले सकते है जिसका रोल हमारी लाइफ में काफी बुनियादी होता है, अगर देख तो प्रत्येक इन्सान के लिए इनके मायने भी अलग - अलग वस्तुओ के लिए अलग हो सकते है. 

उदाहरण के जरिये जाने तो किसी के लिए रिस्तो का महत्त्व ज्यादा होता है तो किसी के लिए कार्य का और किसी के लिए काफी सारी बाते नए तरीके से इम्पोर्टेन्ट निभाती है. बुनियादी जिसे हम प्रत्येक के अन्दर गहरी और मजबूत समझ के होने को मान सकते है. 

याने वे बाते या समझ या कोई नियम जो किसी भी रिस्तो, लोगो के प्रति जुड़ाव को प्रदर्शित करता है हम हमे किसी बिज़नेस के अंतर्गत जो कि उस व्यापार का फाउंडेशन होता है जो उस व्यापार की नीव की तरह मजबूती प्रदान करता है जिसे हम आधार शिला के रूप में भी जान सकते है.

- आधार, इस वर्ड से तो आप अच्छी तरह से बाखिव होंगे और इसका इस्तेमाल भी भलीभाती तरीके से रोजमर्रा की जिंदगी में भी कर रहे होंगे. अब हम थोड़ा विस्तार से समझे तो देखंगे कि आधार एक वर्ड मात्र नही है. 

बल्कि यह किसी भी बड़ी दिखाई देने बातो वस्तुओ की नीव की तरह जन सकते है जो प्रत्येक रिस्ते, व्यापार तथा चीजो को आपस में थोड़े के लिए बेहद इम्पोर्टेन्ट मान सकते है इसे हम आधार शिला के नजरिये से देख सकते है जैसे आपने काफी सारे होटल, व्यापार, दुकान तथा घर आदि के प्रवेश या उनकी शुरुआत के चलते आधार के रूप में समझ सकते है यह एक अच्छी शुरूआत की तरह भी मान जाता है क्योकि इस आधार को सही तरीके से शुरुआत के द्वारा किया जाए या होती है तब इसके परिणाम बहुत ही गजब रिजल्ट देते है.  

- मौलिक, आपने इस शब्द को भी कई बार उपयोग में लिया होगा और साथ ही अच्छी तरह इसे समझते भी होंगे. यहाँ तक कि आपने मौलिक अधिकारों को भी समझ होगा क्योकि इसे बचपन के पाठ्यक्रम में जोड़ा गया था. इसमें काफी सारी बाते जो कि देश के स्वतन्त्र होने के बाद इन्सान की सुविधा के लिए बनाये गए जिन्हें सभी के द्वारा अधिकारिक रूप से माना जाता है.

प्रत्येक शब्दों के इफ़ेक्ट -

- बुनियादी, इसको हम अच्छे रूप में तो हमेशा से देखते है लेकिन दोनों पहलू याने नकारात्मक और सकारात्मकता के रूप में भी समझ सकते है क्योकि एक सिक्के के दो पहलू हमेशा होते है वैसे ही इसे भी इसको दो आयामों में देखे तो सही बुनियादी चीजे अच्छे परिणाम और बूरी चीजे या गलत तरीके एक सही रिजल्ट तक नही पंहुचा सकते है बुनियादी जितना ज्यादा मजबूत होगा उतने ही बेहतर परिणाम सोसाइटी के साथ देश की प्रगति को बड़ा देंगे.  

- आधार, देखा जाए तो आधार मजबूत तो ऊपर बनाई बिल्डिंग मजबूत होगी. इसे लाइफ के बहुत सारे पहलुओ में रखकर भी देख सकते है और परिणाम अमेजिंग होंगे जो फॅमिली, सोसाइटी और कंट्री की प्रगति को दर्शाते है.  

- मौलिक, इसे आध्यात्म और संस्कारो के साथ जोड़कर देख सकते है इसके अधिकतर पहलू को भारतीय संस्कृति से जोड़कर देखा जाता है यह हमे सीधे तौर पर संस्कृति के शानदार पहलुओ को बतलाता है. 

इनके उपयोग जाने -

- बुनियादी, सबसे गहरी और जुड़ी चीजो को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लिया जाता है.
- आधार, इसे भौतिक मानसिक और किसी भी स्तर पर व्यक्त करने हेतु यूज़ में लिया जाता है. 
- मौलिक, आध्यात्म और संसकृति को दर्शाने हेतु शब्द को उपयोग में लाया जाता है.

हमे आशा है कि आपने इस आर्टिकल Basic Means in Hindi को पूरा पढ़कर आपको काफी हद तक मदद भी मिली होगी अपने सुझाब के साथ नीचे कमेंट के द्वारा अवश्य शेयर करे. कुछ ज्यादा बार पूछे जाने बाली बात जैसे What is Means of Basic in Hindi को हमने यहाँ शेयर किया है इसके साथ ही ऊपर दिए सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके अधिक वर्डो को जान सकते है. 

No comments:

Post a Comment