फ्रेंड्स आज के इस आर्टिकल में हमारा टॉपिक डिक्शनरी के शब्द वोरो का हिंदी अर्थ याने मीनिंग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी को जानेगे. Mean of Borrow in Hindi की पूर्ण इनफार्मेशन को बेहतर तरीके से जानने हेतु इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े, तो देरी ना करके जल्दी से आगे बड़े.

Borrow Means in Hindi and Every Tips : 


Means of borrow in Hindi -

Verb 
  •  लेना
  •  अनुकरण करना
  •  उद्धृत करना
  •  उधार लेना
  •  उधार मांगना
  •  ऋण लेना
  •  माँग लेना

I think, आपके द्वारा इन ऊपर दिए वर्डो को पढ़ लिया गया होगा अब मेरा सवाल ये है कि क्या आपको ऊपर बताये प्रत्येक संक्षेप शब्दों को पढ़ने के बाद वे सभी इनफार्मेशन मिल पायी जो आपको जानना जरुरी थी ? 

शायद आपका जवाव ना हो क्योकि यदि आप इन्हें जरुरत पढ़ने पर याद करेंगे तब इन्हें याद कर पाना मुश्किल होगा तो दोस्तों हमने इन्ही सब बातो को ध्यान रखते हुए ये आर्टिकल के जरिये प्रत्येक वर्ड के यूज़, इफ़ेक्ट को उदाहरण के साथ प्रस्तुत किया जिससे आपको काफी हद तक मदद मिलेगी.



Means of Borrow in Hindi :


प्रत्येक वर्ड को सम्पूर्ण जानकारी के साथ जाने -

- उधार, हम सभी इस वर्ड से बहुत ही अच्छी तरह वाखिफ है क्योकि आपके द्वारा कभी ना कभी और कही ना कही तो अवश्य ही इस वर्ड के मतलवो से आपका सामना अवश्य हुआ होगा क्योकि हम एक ऐसे संसार में जीवन व्यतीत कर रहे है जो बहुत हद तक काल्पनिक है और इसमें पैसा जो कि बहुत ज्यादा मायनों में महत्वपूर्ण माना जाता है इससे भी अच्छी तरह समझते ही है. 

अब जब इस दुनिया में पैसा अपनी अहम भूमिका में है तब पैसे की जरुरत अचानक किसी को भी पड़ जाती है जिसके चलते उधार ही एक रास्ता नजर आता है. आखिर अंतत ये उधार को पता कैसे करते है याने इसे डिफाइन कैसे करते है तो चलिए समझते है वास्तव में समय पर आवश्यकता को पूरा करने के लिए तो किसी रिश्तेदार, परिवार, बैंक आदि से पैसे तो लिए जाते है लेकिन समय पर बहुत से कारणों के चलते उस व्यक्ति के पैसे चूका नही पाते जो आगे चलकर उधारी के नाम का वर्ड कहलाता है.

- मांग लेना, इस वर्ड को पढ़कर हम रूप में समझ रहे है कि यह किसी प्रकार की मांग याने दुसरो से चीजो को लेने की बात चल रही है. आखिर अब वे कौन सी चीजे जो इसके अंतर्गत आएगी मतलव इसके अंतर्गत में सभी प्रत्येक कार्य, चीज और वे सभी चीजे जिन्हें दुसरो के द्वारा आसानी से लिया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर पैसे, स्टूडेंट के लिए बुक्स, किसी कारीगर का श्रम, ज्ञान आदि की मांग को दर्शा सकते है. 

- कर्ज लेना, उधार लेना और कर्ज लेना लगभग एक से वर्ड के मीनिंग को दर्शाते है लेकिन फिर भी इसमें कुछ बाते इनको अलग बनाती है उधार में बड़ा या छोटा अमाउंट किसी रिश्तेदार, दोस्त या क़रीबी व्यक्ति से बिना किसी व्याज के लिया जाता है इसके विपरीत कर्ज लेना को देखे तो बहुत से मायनों में यह बड़े अमाउंट के साथ बैंक से व्याज के रूप में लिया जाता है.

प्रत्येक के इफ़ेक्ट को जाने -

- उधार, बहुत बार रिलेशन के चलते अपने क़रीबी से आपके द्वारा उधार तो ले लिया जाता है लेकिन कुछ जीवन के उतार - चड़ाव के चलते समय पर उसे चुकाया नही जाता है जिसके चलते आपस के रिस्तो में दरार होना शुरू हो जाती है जो कि आर्थिक रूप से सोसाइटी, समाज की ग्रोथ में बाहरी रूप से बाँधा पहुचाकर प्रगति को बांधित करती है साथ ही परिवार के रिस्तो में मानसिक तनाव पैदा करता है.

-  मांग लेना, मांगना बूरी बात नही है लेकिन पैसा हो या और कोई भी चीज एक बात का अवश्य ध्यान रखना होता है कि जरुरत की चीजो के आदान - प्रदान के दौरान इनकी समय सीमा और मायने वाले की आवश्यकता को अवश्य समझे ताकि वह आप पर विश्वास कर पाये और आपके बीच एक गहरा विश्वास बने.

जिसके प्रभाव से परिणाम हो लेकिन विपरीत स्थिति के चलते बहुत बार परिस्थिति वैसी नही बन पाती जिसे आप देखना चाहते थे जो की चीजो को समय पर लौटाने का एक कारण बनता है जो आगे चलकर दोनों के बीच विश्वास को खत्म करता है रिस्तो के साथ देश की प्रगति में बांधा के रूप में हम इसे नजर अंदाज नही कर सकते है.

- कर्ज लेना, जहाँ तक है इस लाइफ में प्रत्येक व्यक्ति कभी ना कभी किसी ओर से कर्ज जरुर लेता है यह कोई बूरी बात भी नही क्योकि जरूरत पढ़ने पर धन लेकर उसे बाद में चूका सकते है लेकिन परेशानी तब बनती है जब दिए या लिए गए समय पर उसकी भरपाई ना की जाए तो किसी भी इन्सान को मानसिक रूप से आघात कर सकती है और उन दोनों के बीच दोवारा डील होना असंभव सा हो जाता है जो आगे चलकर कंट्री और आपकी ग्रोथ में एक बांधक तत्व की तरह कार्य करेगा, तो समय रहते इसे ठीक करना उचित रहेगा. 

इनके यूज़ -

- उधार, छोटे लेवल पर किसी भी चीज की उधारी को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लेते है.
- मांग लेना, किसी भी प्रकार की मांग को दशाने हेतु इस वर्ड का यूज़ करते है.
- कर्ज लेना, बैंक से पैसे लेने को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लिया जाता है.

मैं आशा करता हूँ कि आपको इस पोस्ट Borrow Mean Hindi से बहुत कुछ जानने को मिला ही होगा जो भी मदद मिली और अपने विचारो को कमेंट के द्वारा हमारे साथ शेयर जरुर करे. इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी फॉलो करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post