फ्रेंड्स आज का टॉपिक शब्द बिज़नेस से रिलेटेड है जिसमे हम बिज़नेस का हिंदी अर्थ को जानेगे. Mean of Business in Hindi को सम्पूर्ण विस्तृत तरीके से जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पढ़े. तो अब जल्दी स्टार्ट करते है.

Business Means in Hindi and All New Tips : 

Means of business in Hindi -

Noun 
  •  उद्योग
  •  कठिन कार्य
  •  कठिनाई
  •  कार्य की गतिविधि
  •  कर्तव्य
  •  काज
  •  काम
  •  काम-काज

दोस्तों आपने ऊपर लिखे प्रत्येक मतलवो को अच्छे से समझकर पढ़ लिया होगा लेकिन इन शोर्ट मीनिंग को जानने के बाद भी कही ना कही आपके दिमाग में कुछ confusion आ रहे होंगे. जिसके कारण इन्हें और अधिक गहरे से जानकर याद रख पाना मुश्किल हो रहा होगा क्योकि इन शोर्ट अर्थ हमे पूरी विस्तार जानकारी नही बतलाते है. 

इन्ही बातो को ध्यान रखते हुए हमने ये इतना बड़ा आर्टिकल लिखा ताकि प्रत्येक वर्ड को आप इनके यूज़, प्रभाव को डिटेल्स में पढ़ कर अपने दिमाग में एक स्टोरी की तरह रखकर जब भी उपयोग में लेना हो तब आसानी से ले पाये, तो चलिए सभी को एक - एक करके अच्छी तरह जानते है.



Meaning of Business in Hindi and All Tips :

प्रत्येक शब्द को विस्तार से जाने -

- उद्योग, आप और मैं इस वर्ड के साथ इस सिस्टम से अच्छी तरह बाखिफ है और शायद ये उद्योग या बड़े - बड़े कारखाने आपके घर के आस - पास ही हो या आप उसमे काम भी करने जाते हो. दूसरे तरीके से देखे तो जो भी चीजे, वस्तुए और वे सारी जरूरत की चीजे जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग में लेते है. 

ये सभी इन उद्योगों के द्वारा ही मशीनों के द्वारा उत्पन्न की जाती है, फिर इनका सप्लाई पुरे बाजार में फिर बड़ी दुकानों के द्वारा हम तक पहुचता है. बिज़नेस से रिलेट करने पर हम इसे इसी श्रेणी में रख सकते है क्योकि इनकी भी वे सारी प्रोसेस होती दिखाई देती है जो वाकी बिज़नेस में होती है जो कि एक प्रकार से वस्तुओ के बदले पैसे कमाते है.

- कार्य, इस वर्ड को भी आप भलीभाती जानते ही होंगे क्योकि जो व्यक्ति भी इस दुनिया में पैदा हुआ है उसे किसी ना किसी प्रकार का कार्य तो अवश्य करना ही होता है फिर चाहे यह छोटा या बड़ा और किसी भी प्रकार का क्यों ना हो हालाकि किसी भी काम को छोटा - बड़ा बनाना यह हमारी मानसिकता पर डिपेंड करता है. 

तभी तो हम इतने सारे लोगो के द्वारा बहुत सारे अलग - अलग काम करते देखते है. अब यदि इसे बिज़नेस से रिलेट करे तो भी व्यापार तभी अपनी चरम सीमा तक पहुचाया जाता है जबकि उसके अन्दर अच्छे कर्मचारी मौजूद हो मतलव यहाँ सभी को एक दूसरे की जरूरत होती है तभी कुछ बड़े बिज़नेस दिखाई पड़ते है.

- व्यापार, अब यदि व्यापार को देखे तो यह उद्योग वर्ड से थोड़ा अलग होता है क्योकि उद्योग की बात करने पर दिमाग में एक बड़ी कंपनी या फैक्ट्री दिखाई पड़ती है इसके विपरीत व्यापार किसी भी छोटे या बड़े ऑफिस से चलाया जा सकता है हालाकि बड़े सिस्टम की तो इसमें भी जरूरत होती ही है. छोटे लेवल पर देखे तो बहुत से दलाल लोग छोटी जगह में कुछ लोगो को साथ लेकर बड़े कार्य याने डील को अंजाम तक पहुचाते है.

- प्रयोजन, हालाकि किसी भी बिज़नेस के पीछे एक उद्देश्य जरुर होता है जिसके बल पर वह चलाया जाता है याने कोई भी बड़े सिस्टम को चलाने के लिए एक टारगेट बनाकर उसकी ओर पहुचने हेतु कार्य करना भी प्रयोजन को दिखलाता है चुकि उद्देश्य छोटा या बड़ा उस काम के अनुसार निश्चित किया जाता है.

सभी वर्डो के प्रभाव को जानिये -

- उद्योग, अब यदि इफ़ेक्ट को देखे तो बड़े - बड़े धंधे हमारे चारो तरफ विकसित होते दिखाई पड़ते है जो समाज को अलग - अलग प्रकार और स्तर पर प्रभावित करते रहते है तथा देश का विकास और आर्थिक रूप से मजबूती हमे इन उद्योगों के द्वारा बनी वस्तुओ के बाहर सप्लाई से मिलती है. 

इस प्रकार इनका पॉजिटिव परिणाम देखने को मिलता है अब यदि नकारात्मक पहलू की बात करे तो बहुत से उद्योग ऐसे भी है जो मानव जाति के लिए हानिकारक चीजो को बनाते और सप्लाई करते है जिनके परिणाम स्वरूप शारीरिक और मानसिक हानि का सामना करना पड़ता है जो कि देश की प्रगति में बाधक होता है.

- कार्य, काम तो प्रत्येक इन्सान के द्वारा किये जाते है कोई छोटा तो किसी के द्वारा सोच से परे किये जाते है. अब प्रभाव की बात करे तो यह दोनों स्थिति को पैदा करता है क्योकि काम भी दोनों तरह से होते है इसी के चलते गलत कार्यो के द्वारा उनके परिणाम भी नुकसान दायक और अच्छे कार्य समाज की प्रगति में चार चाँद लगाने का कार्य करते है.

इनके यूज़ -

- उद्योग, बड़े कारखानों को दर्शाने हेतु इस शब्द का इस्तेमाल करते है.
- कार्य, हमारे द्वारा किये गए काम को हम इस वर्ड के द्वारा व्यक्त करते है.
- व्यापार, छोटे या बड़े लेवल पर वस्तुओ के आदान - प्रदान को बतलाने हेतु इस्तेमाल किया जाता है.
- प्रयोजन, बिज़नेस के उद्देश्य को बतलाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

फ्रेंड्स मुझे उम्मीद है कि आपके द्वारा इस आर्टिकल Business Means Hindi को पढ़कर बहुत कुछ जानने को मिला होगा. आपके सवाल और कुछ सुझाव हो तो हमारे साथ अवश्य शेयर करे. ऊपर दिए सर्च बॉक्स के द्वारा अधिक से अधिक डिक्शनरी वर्डो को पढ़ सकते है.

Post a Comment

Previous Post Next Post