फ्रेंड्स आज की इस जानकारी के द्वारा हम डिक्शनरी के वर्ड बीक का हिंदी अर्थ  याने मीनिंग को पूरे विस्तार और उदाहरनो के द्वारा जानेगे जिससे काफी सारी डिटेल्स इनफार्मेशन आप तक पहुचेंगी जिसके माध्यम से आप इन शब्दों का अच्छी तरह यूज़ कर पायेंगे, तो अब कतई देरी ना करके ज़ल्दी से आगे बढना स्टार्ट करते है आईये शुरू करते है.

What is Means of Beak and All Explain :


Meanings of beak in Hindi -

Noun 
  •   अध्यापक
  •   चंचु
  •   चोंच
  •   टोंटी
  •   नाक
  •   मास्टर 

दोस्तों आपने ऊपर दिए गए बीक के शोर्ट हिंदी मतलवो को संक्षेप में जानकर बहुत जगहों पर तुरंत इस्तेमाल भी किया ही होगा, परन्तु एक बात आप बताये कि इन वर्डो के मतलवो को एक बार जान लेने के बाद कुछ समय बीत जाने के बाद फिर से जरूरत पड़ने पर यूज़ में लेते समय क्या ये आसानी से स्मरण आ जाते है या नही ? 

मेरे खयाल से आप में से ज्यादातर लोगो का उत्तर नही में होगा. फ्रेंड्स इस स्थिति में हमने इस आर्टिकल के द्वारा प्रत्येक पहलुओ पर विस्तार से चर्चा करने के साथ इनके उदाहरानो को अच्छी तरह एक्सप्लेन भी किया गया है जिन्हें समझकर पढ़ने के बाद हर एक बात को अपने दिमाग में स्टोरी की जैसे विठाकर कही भी और कभी भी याद करके यूज़ में ले सकते है, तो चलिए जल्दी से आगे बड़ते है.



What is Means of Beak Full Explain :


प्रत्येक शब्दों को विस्तार से जाने -

- मास्टर, हम इस वर्ड को अच्छी तरह वाखिफ है और यह अपने आस - पास भी जुड़ा हुआ जरुर देखा भी जा सकता है हमे थोड़ा विस्तार से जाने तो दो प्रकार से समझ सकते है पहला वे जो हमे स्कूल में पढ़ाते थे उन्हें भी मास्टर कहते तथा वे लोग जो अपने काम में इतने परिपूर्ण है कि उनके कार्य को देखकर सभी उन्हें उस वर्क के लिए मास्टर की उपाधि देकर सम्मान प्रदान करते है हालाकि हर कोई माहिर तो नही बन पाता साथ ही सभी क्षेत्रो में एक ही इन्सान का माहिर होना संभव नही है इसीलिए प्रत्येक के लिए इनके मायने और चाहते भिन्न होती है.

- चोंच, इस धरती पर जीवन को देखा और महसूस किया जा सकता है यहाँ तक कि आप भी एक इन्सान होने के नाते एक जीव ही हुए. भगवान ने सभी जीवो को जीवन जीने हेतु वे सम्पूर्ण हिस्से शरीर के अन्दर दिए जो बेहद जरुरी थे. इन्ही भागो में से चोंच या इंसानों में मुह भी कहते है प्रदान किये गए. सभी जीव और व्यक्ति इसका इस्तेमाल बड़ी ही कुशलता के साथ करके अपने भोजन को चबाकर पेट तक पहुचाते है.

- टोटी, इसे अधिकतर बहुत सी वस्तुओ के अंतर्गत देखा जा सकता है हर किसी के घर पानी वाले नल मौजूद होंगे उन्हें ही टोटी कहा जाता है इसी प्रकार बाटलो के ढक्कन, लिखने वाले पेन के केप आदि इसी के अच्छे उदाहरण होने के अलावा ठीक से देखने पर काफी example और भी देखे जा सकते है.

सभी के प्रभावों को विस्तार से जाने -

- मास्टर, समाज में उपस्थित काफी सारे लोग बहुत सी चीजो और अपने काम में मास्टर होते है जिनके बिना कार्य ही रुक जाए तथा उनके कर्म करने का तरीका ही अलग होता है इनका इफ़ेक्ट सोसाइटी और देश की प्रगति में चार चाँद लगा देंगे लेकिन उल्टा होने पर परिणाम काफी उल्टे भी दिखाई पड़ सकते है.

- चोंच, इसका तात्पर्य मुंह का इस्तेमाल अच्छा खाने और अच्छा बोलने हेतु यूज़ करने पर प्रभाव सही परिणाम उत्पन्न करेंगे जो लोगो पर मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत बनाकर ग्रोथ की ओर ले जायेंगे, इसके विपरीत यदि गलत यूज़ करे तो इनके विपरीत रिजल्ट जो कि बहुत नुकसान दायक हो सकते है दिखाई पड़ेंगे.

प्रत्येक शब्द के यूज़ को जानिये -

- मास्टर, किसी कार्य में निपुणता को इस शब्द के द्वारा व्यक्त करते है.
- चोंच, बोलने एवं खाने वाले भाग को इनके द्वारा बतलाया जा सकता है.
- टोटी, उपरी हिस्से को इस वर्ड से संबोधित किया जाता है.

मेरे डिअर दोस्तों, आपको Beak Means in Hindi with Tips इस जानकारी से इतना कुछ तो जानने को मिला ही होगा जो आपके दिमाग में बैठकर लम्बे समय तक याद रखने में कारगर सावित होगा. आपको यह पोस्ट कैसा लगा ? अपने अनुभव हमारे साथ नीचे कमेंट करके शेयर जरुर करे ताकि हम कुछ नए बदलाब कर पाए और आपको अच्छी इनफार्मेशन मिल सके साथ ही सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़े रहे. ऊपर से ज्यादा वर्ड्स की मीनिंग को भी डिटेल्स में रीड कर सकते है.

Post a Comment

Previous Post Next Post