फ्रेंड्स आज का यह आर्टिकल डिक्शनरी के शब्द चेयर का हिंदी अर्थ के विस्तार तथा संक्षेप से पूरी तरह एक्साम्प्ल के द्वारा बतलायेगा, तो आईये फिर Means of Chair with Hindi को अच्छी तरह जानने हेतु इस जानकारी को पूरा अवश्य ही रीड करे, तो फिर जल्दी से आईये शुरू करते है.

Chair Means in Hindi and All Examples :


Means of chair in Hindi -

Noun 
  •   प्राध्यापक पद 
  •   अध्यक्ष
  •   आसन 
  •   कुरसी
  •   कुर्सी 
  •   कोच
  •   चौकी 

हमारे द्वारा छोटे रूप के अर्थो को ऊपर लिखा जा चूका है शायद आपने अब तक तो इनको अच्छी तरह से समझकर बहुत सी भिन्न जगहों पर इस्तेमाल कर भी लिया होगा हालाकि इन शोर्ट वर्डो के अर्थो को जानना तथा इनका यूज़ करना काफी आसान है परन्तु आपने इसी दोरान इस बात का अनुभव अवश्य ही किया होगा कि जब संक्षेप मतलवो को पढ़ने से कुछ दिनों बाद दोवारा कही यूज़ में लेने पर ये आसानी से स्मरण ही नही हो पाते कहने का तात्पर्य दिमाग याद करने में बहुत परेशानी महसूस करता है. 

तो अब चिंता ना करे क्योकि हमने इस परेशानी का राम वान इलाज लेकर प्रस्तुत है. इतना बड़ा लिखने और वो भी प्रत्येक पहलुओ को उदाहरनो के साथ समझाते हुए के पीछे उद्देश्य आप तक वे जानकारी पहुंचे जो आपकी मदद कर सके तो फ्रेंड्स अब टाइम वेस्ट ना करते हुए जल्दी से स्टार्ट करते है.



Definition of Chair in Hindi Means :


सभी वर्ड्स को विस्तार से अवश्य जानिये -

- कुर्सी, जैसा कि हमने बताया था कि इन्सान एक वुद्धिजीवी प्राणी होने के नाते वह अपनी सुविधा के अनुसार बहुत ही सुविधाजनक चीजो का निर्माण करता है कई सारे क्षेत्रो में इन्हें उदाहरनो के रूप में भिन्न वस्तुओ को देखा जा सकता है जो कि हमारे चारो तरफ मौजूद होने के साथ आप यूज़ में भी कुछ को ले रहे होंगे. इसे दो रूपों में देख सकते है. पहला तो नार्मल जो कि किसी भी घरो में स्थित देख सकते है दूसरी को पॉलिटिक्स में कई बार आपने इसे अनुभव भी किया ही होगा.

- पद, आज के दौर के अलावा पहले से ही बड़े से बड़े पदों के लिए बड़ी मारा मारी चलती देखी ही होगी उदाहरण के तौर पर किसी स्कूल की छोटे पद की कुर्सी तो कही सरकारी नौकरी में बड़े पद या फिर नेतागिरी में पदों के लिए चुनावी टाइम में मारा मारी को देखा ही होगा.

- प्राध्यापक पद, इस तरह का पद हजारो सालो याने हमारे दादा - परदादा के ज़माने से चले आ रहे है. इस पदों को बड़े ही सम्मान के साथ समाज तथा देश के स्तर पर देखा जाता है क्योकि इस पद पर बैठने वाले व्यक्ति को गुरु के रूप में स्मरण रखते हुए याद किया जाता है ऐसा इसीलिए गुरु के ज्ञान से ही जीवन को सवारना एवं आर्थिक, सामाजिक तथा व्यवहारिक रूप में भी इसको देखा जा सकता है.

इनके इफ़ेक्ट को जानिए -

- कुर्सी, एक कुर्सी लकड़ी की तो दूसरी पोजीशन की इन्हें समाज में दो तरह से समझा जाता है साथ ही अपने कामो में इसको पड़ते हुए भी समझा होगा. एक को घर के स्तर पर यूज़ के रूप में समझ सकते है तो दूसरी को पद एवं सम्मान के साथ नेतागिरी में देखा जा सकता है. इसका इफ़ेक्ट अच्छे के साथ कई बार बूरा हमारे भारतीय पर पड़ता है जो अंतत व्यवस्थाओ को भंग कर देते है.

- प्राध्यापक पद, इसका तात्पर्य शिक्षक से है वे टीचर जो आजकल स्कूलो में ज्ञान देते है जिन्हें पढ़कर सभी बच्चे अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा मुकाम प्राप्त करते हुए आगे बड़ते है सीधे तौर पर कहे तो ये मानसिक एवं आर्थिक स्तर पर जीवन को बेहतर बनाते है इस स्थिति में प्रभाव के साथ परिणाम बहुत शानदार होगा लेकिन यदि इस ज्ञान की दिशा गलत हो तो सोसाइटी पर इसका घातक असर बच्चो के भविष्य को बर्बाद कर सकते है.

प्रत्येक शब्द के यूज़ को सही तरह पढ़े -

- कुर्सी, लड़की से बनी कुर्सी या पद प्रतिष्टा को इससे दर्शा सकते है.
- पद, पॉलिटिक्स के पॉवर को इसके द्वारा समझ सकते है.
- माध्यमिक पद, स्कूलो में सिक्षा देने वाले टीचर के पद को इनके द्वारा देखा सकता है.

मुझे आशा है कि आपके द्वारा पोस्ट Hindi Full Tips of Chair with Examples को अच्छी तरह रीड करके यूज़ में लेना स्टार्ट कर दिया होगा साथ ही अपना टाइम इसे देने के बाद कुछ वैल्यू तो अवश्य ही मिली होगी. अपने बिचार और सुझाबो को अब नीचे कमेंट के माध्यम से जरुर शेयर करे एवं सोशल मीडिया पर जरुर से जुड़े. 

Post a Comment

Previous Post Next Post