Sunday, August 22, 2021

Church Meaning in Hindi Explain with More Tips - चर्च का हिंदी मीनिंग

दोस्तों आज हम जानने वाले है डिक्शनरी के वर्ड चर्च का हिंदी मीनिंग को पूरे विस्तृत रूप में उदाहरनो के द्वारा उपयोग तथा यूज़ को अच्छी तरीके से एक्सप्लेन करेंगे जो आख़िरकार आपकी मदद करेंगे, तो चलिए जल्दी से आगे बड़ते हुए जानना स्टार्ट करते है.

Church Meaning in Hindi Explain with More Tips :


Means of church in Hindi -

Noun 
  •   ईसाई लोग
  •   ईसाई 
  •   गिरजाघर
  •   चर्च 
  •   पंथ 
  •   पुरोहित

मेरे डिअर फ्रेंड्स अब तक तो आपके द्वारा ऊपर से चर्च वर्ड के शोर्ट रूपों को बेहतर तरीके से रीड करते हुए कई सारी जगहों पर इस्तेमाल भी जरुर से लिया होगा. अब आपके सामने इनको लेकर कुछ आसानी के अलावा परेशानी देखने को मिल रही होगी. थोड़ा जूम करके देखे तो हम पायेंगे कि जब आप इन संक्षेप अर्थो को रीड करके यूज़ करने पर कोई समस्या नही आई होगी, 

परन्तु जैसे इन्हें पढ़ने के बाद फिर से कुछ ज्यादा टाइम बीत जाने के बाद दोवारा यूज़ करते समय कुछ प्रॉब्लम जैसे दिमाग के द्वारा स्मरण से भूल जाना और दिक्कत का सामना करना आदि, हालाकि इन सबके पीछे माइंड के कार्य करने और चीजो को याद रख पाने की प्रोसेस को ध्यान में रखकर देखा जा सकता है. यह पूरी जानकारी इन्ही सब प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लिखी गयी है तो देरी ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ते हुए पूरी जानकारी पढ़ना स्टार्ट करते है.



What is Church Uses in Hindi with Explain : 


इन सभी वर्ड्स के विस्तृत रूप को जानिये -

- ईसाई धर्म, दोस्तों यदि आप भारत में विशेष तौर पर रहते है तब तो आप किसी ना किसी धर्म से जुड़े होंगे ही जो कि आपके वंशज दादा लोगो के द्वारा अपनाया गया होगा. अगर विश्व में भारत की बात करे तो सबसे ज्यादा धर्म यही मौजूद है. इस धर्मो वाला देश भी कहा जाता है यहाँ सभी धर्मो में भिन्न मान्यताओ के चलते त्योहारों अलग - अलग रूपों में बनाये जाते है. इन्ही सब के बीच मुख्य धर्मो की गिनती में ईसाई धर्म भी एक है जिनके मानने वालो की संख्या भारत में कम लेकिन विदेशो में सबसे ज्यादा देखने को मिलती है.

- गिरजाघर, हम चर्च को हिंदी में गिरजाघर के नाम से भी जानते है जिस प्रकार सभी धर्म में अपने भिन्न ईष्ट देव का एक स्थान माना जाता है वैसे ही ईसाई धर्म में येशु मसीह के गिरजाघर को माना जाता है. इसी प्रकार हिन्दू धर्म में मंदिर, सिख लोगो में गुरुद्वारा, मुसलमानों में मस्जिद आदि को लेकर समझ सकते है.

- पादरी लोग, देखिये जिस प्रकार हिन्दू धर्म में मंदिर के अन्दर भगवान की पूजा - पाठ और बाकी चीजो की देख - रेख के लिए पंडित लोग होते है वैसे ही चर्च याने गिरजाघर में पादरी जिन्हें फादर भी कहकर बुलाते है. ये चर्च से सम्बंधित सभी कार्यो की देख - रेख के लिए मौजूद रहते है.

प्रत्येक शब्दों के प्रभावों को जानिये -

- ईसाई धर्म, सभी देशो में बहुत से धर्म के लोग रहते हुए अपनी-अपनी मान्यताओ के चलते जीवन जीते हुए आगे बड़ते है लेकिन भारत में आये दिन भिन्न धर्मो के चलते कई लोगो के बीच मतभेद इन्ही को लेकर होते रहते है जो बिना मतलव धन - जन की हानि करते है ये घटनाये सामाजिक एवं देश के स्तर पर अपने परिणाम देने वाले बिलकुल भी नही होते है. 

- पादरी लोग, आस-पास काफी सारे चर्च दिखाई देते है कुछ में पादरी लोग होते है तो कुछ का कोई पता नही रहता. मंदिरों में पंडितो का महत्त्व देखा जाता है वैसे ही पादरी लोग भी गिरजाघरो में बहुत योगदान देते है.

सभी वर्ड्स के मूल जानिये -

- ईसाई धर्म, सभी धर्मो की तरह यह भी एक धर्म मानते है.
- पादरी लोग, चर्च में सभी क्रियाकलापों को सँभालने हेतु इसको यूज़ में लिया जाता है.
- गिरजाघर, आस-पास के सभी चर्च को दूसरे नाम गिरजाघर से जानते है. 

मुझे उम्मीद है कि आपको What is the Church Details in Hindi को पढ़कर वे सभी बाते अच्छी तरह से पता चल चुकी जो इन्हें समझने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी, चलिए अपने अनुभव जल्दी से हमारे साथ शेयर करे ताकि आने वाली पोस्ट में बेहतर अपडेट कर सके. ऊपर सर्च बॉक्स के द्वारा अपने पसंदीदा वर्डो को जाने साथ ही लगातार नए जानकारी के लिए सर्च बॉक्स का यूज़ जरुर करे.

No comments:

Post a Comment