दोस्तों हमारे द्वारा आज के इस आर्टिकल में डिक्शनरी के वर्ड चोप का हिंदी मीनिंग को उदाहरनो के द्वारा उपयोग के साथ इफ़ेक्ट को भी समझाने की कोशिश की जायेगी. Means of Chop word in Hindi Definition से सम्बंधित जानकारी अच्छी तरह समझने हेतु पोस्ट को अंत तक जरुर से रीड करे, तो टाइम ना गवाते हुए जल्दी से स्टार्ट करते है.

What is Means of Chop in Hindi and Some Tips : 


Means of chop in Hindi -

Noun 
  •   तरंग भंग
  •   टुकड़े काटना
  •   ठप्प होना
  •   अदला-बदली
  •   काट
  •   चोट 

अभी तक तो आपके जरिये ऊपर से चोप वर्ड के शोर्ट मतलवो को हिंदी में पढ़कर अनेको जगहों पर यूज़ करते हुए आपने एक बात को देखा होगा कि जब इन संक्षेप मीनिंग को रीड करके जरुरत की जगहों पर यूज़ करते है तब कोई समस्या नही आती लेकिन इन्हें पढ़कर कुछ दिन बीत जाये फिर यूज़ में लिया जाए तो याद करने में दिमाग को बहुत दिक्कत महसूस होती है. दिमाग पूरे जोर लगाकर स्मरण करने की कोशिश करता है कुछ बार तो बड़ी आसानी से नही तो कुछ बार माइंड पूरी तरह ब्लेंक होकर रह जाता है. 

अब आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नही क्योकि हमारे द्वारा इतना बड़ा पूर्ण इनफार्मेशन से भरा आर्टिकल शेयर किया गया जो आपके सभी कांसेप्ट को क्लियर करने में अहम् भूमिका निभाएगा, तो दोस्तों अब थोड़ी भी देरी ना करते हुए जल्दी से आगे बड़ते है.



What is Means of Chop in Hindi Definition :


प्रत्येक शब्दों को सम्पूर्णता के साथ जानिये -

- चोट, फ्रेंड्स हर कोई इससे वाखिफ तो होगा ही क्योकि जीवन से इस सफ़र में सभी को कभी ना कभी किसी ना किसी किस्म की चोट तो मिलती ही है चाहे फिर आतंरिक रूप से किसी के द्वारा दिल दुखाने वाली हो या बाहरी शरीर पर घाव के रूप में हो. इसे भिन्न परिस्थिति के चलते भिन्न लोगो, कार्य, बातो, आदतों आदि से होते हुए जान सकते है. इनके असर को व्यक्ति की सहन शक्ति के अनुसार आँका जाता है.

- दरार, यह चाहे घर को दीवारों में हो या परिवार के रिस्तो में हो दोनों ही स्थिति में दूरिया पैदा करती नजर आती है. दीवारों की दरारे किसी कारणवश उत्पन्न होकर उन्हें किसी तरीके से भर दिया जाता है परन्तु रिस्तो में दूरिया के कारण और सलूशन पता होने के बाबजूद भी इन्हें ठीक करना मुश्किल होता है क्योकि यहाँ दोनों पर भावनात्मक रूप से ठेस पहुचती है. समाज में चारो तरफ कही ना कही आपने ऐसी बातो पर गौर भी अवश्य ही किया होगा.

- अदला-बदली, इसका तात्पर्य एक वस्तु देकर बदले में दूसरी उसी के समान या भिन्न तरह की कार्य करने वाली वस्तु को लेना, हालाकि यह डील दोनों अदला-बदली करने वाले लोगो के बीच होती है और उन्ही पर निर्भर करता है कि वे किन वस्तुओ का आदान - प्रदान करना पसंद कर रहे है. हालाकि वे अपनी जरूरत की चीजो को एक - दूसरे के पास मौजूद होने की स्थिति में ये कार्य करते है.

सभी वर्डो के इफ़ेक्ट को पढ़िए -

- चोट, जिंदगी के सफ़र में कई सारे पढाव आते - जाते रहते है इन उतार चढ़ावों में कुछ अच्छे तो कुछ बुरे तरह चोट प्रदान करने वाले होते है जैसा कि ऊपर बताया गया चोट आतंरिक एवं भौतिक रूपों में देखने को मिलती है. यहाँ दोनों प्रकार की चोट ज्यादा गहरी ना हो तो जल्दी ठीक होती है परन्तु इसके विपरीत गहरा दर्द रूपी प्रभाव उत्पन्न नही करता और आखिर में विपरीत परिणामो को व्यक्त करता नजर आता है.

- दरार, इसका अर्थ भी लगभग ऊपर बताये वर्ड चोट से काफी कुछ मिलता प्रतीत कराता है दरारों को अक्सर दीवारों के अलावा रिस्तो में देखने को मिल जाते है. दीवारों से तो कोई खास फर्क छोटे स्तर पर नही पड़ता लेकिन रिस्तो के बीच छोटी दुरिया बड़ी हो जाए पता ही नही चलता. इस तरह इनका असर उल्टे परिणामो को दर्शाते है.

इनके उपयोग को जानिये -

- चोट, आतंरिक या बाहरी रूप से लगी चोट को इससे दर्शाते है.
- दरार, दीवारों और रिस्तो के बीच दूरियो को इसके द्वारा व्यक्त करते है.
- अदला-बदली, एक-दूसरे से अपनी जरूरत की चीजो को बदलने से इसे समझ सकते है.

मैं आशा करता हूँ कि इस आर्टिकल What is the Means of Chop in Hindi  को रीड करते हुए आपको वे सभी जानकारी मिल चूकी होगी जो अंतत काफी मददगार सावित होगी. तो आईये जल्दी से अपने सुझाव और सोच हमारे साथ शेयर करे साथ ही सोशल मीडिया पर अवश्य फॉलो करे. 

Post a Comment

Previous Post Next Post