Friday, September 3, 2021

Advice Meaning in Hindi and Any Uses - एडवाइस का हिंदी मतलव

आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले है डिक्शनरी के वर्ड एडवाइस का हिंदी मतलव को पूरे विस्तार के साथ जिसमे हम बात करेंगे इनके उपयोग, इफ़ेक्ट आदि की सम्पूर्ण जानकारी पर पॉइंट तो पॉइंट discuss करेंगे, तो चलिए Means of Advice का hindi और english वर्णन को विस्तृत तरीके से समझ लेते है.

Advice Meaning in Hindi and Any Uses :

Meanings of advice in Hindi -

Noun 
  •  राय
  •  वार्ता 
  •  समाचार 
  •  सम्मति
  •  सलाह

फ्रेंड्स अब तक तो आपने ऊपर बताये हर एक वर्डो के शोर्ट मीनिंग को पढ़ लिया होगा जो कि एडवाइस को डिफाइन करते नजर आते है हालाकि आपके द्वारा इन संक्षेप अर्थो को लेकर उपयोग भी कर लिया गया होगा तभी आप इस जानकारी हेतु यहाँ आर्टिकल पर आये है. 


अब मैं आपको एक बात और शेयर करने वाला हूँ वो ये कि इतना बड़ा आर्टिकल लिखने का गोल केवल यह है कि हम आपसे इन शब्दों के प्रत्येक आयाम के बारे में विस्तृत तरीके से बताना चाहते है इसके चलते पोस्ट हमने यहाँ शेयर किया. जिससे की अच्छे से हर एक को पढ़कर अपने दिमाग में बेहतर रूप में एक कहानी की तरह सेव करके समय आने पर इस्तेमाल क्र पाए तो अब देरी ना करके फटाफट आगे चलते है.



Meaning of Advice in Hindi All Example :


एवेरी वर्ड पर विस्तार चर्चा को जाने -

- राय, इस धरती पर मानव जीवन के चलते बहुत से लोग अपनी - अपनी लाइफ व्यतीत कर रहे है. इसी के चलते जीवन में उतार - चड़ाव लगातार चलते रहते है. कभी खुशी तो कभी गम या कुछ और तरह की परेशानिया चलती रहती है. इसके अलावा हर एक के जीवन में ऐसा मोड़ अवश्य आता है. जब उसे किसी पर्सनल मुद्दे को सुलझाने में समस्या होती है या कहे उसे कुछ समझ ना आकर वह फाइनल स्तर तक पहुचने में सक्षम हो जाता है, 

तभी वह बाहरी लोगो जैसे अपने परिबार के सदस्य, दोस्तों, रिश्तेदारों या अन्य समाज के पड़ोसियों से अपने मुद्दे को सुलझाने हेतु चर्चा करते है अब इस स्थिति में प्रत्येक इन्सान के द्वारा अलग - अलग सोचने के नजरिये के चलते उनकी सलाह भी कुछ मायनों में भिन्न होगी. यहाँ लोगो के द्वारा दी गयी सलाह को ही हम राय की तरह देख सकते है.

- बार्ता, यह मतलव तो हम सभी से बहुत नजदीक है क्योकि इसके बिना किसी प्रकार का संपर्क और ज्ञान का आदान - प्रदान होना कितना मुश्किल होता है और भी बहुत सी चाजो को समझाना के साथ एक्सप्लेन करना बहुत लम्बा प्रोसेस हो सकता है. मनुष्य रूप में होने के नाते ईश्वर ने एक खास चीज भी हमे प्रदान की है वह है हमारा मुख जिसके कारण ही हम मनुष्य जाती है अपनी फिलिंग,बिचारो, जरूरतों कार्यो आदि को सम्पन करते है यह उतना ही जरुरी है जितना कि भोजन करना और वाकी जीवन को चलाने हेतु उपयोग में आने वाले सभी पहलू.

- उपदेश, इसका सीधा सा अर्थ ज्ञान, सलाह आदि का आदान - प्रदान करना ही ये बेहतर तरीके से समझाता है. हमारे चारो ओर बहुत से डिग्री धारी, पीएचडी किये लोग, किसी कार्य में एक्सपर्ट लोग इनके अलावा बहुत से लीडर और बड़े - बड़े गुरु हमारे आस - पास ज्ञान देते मिल जायेंगे. इन्हें ही हम उपदेश की तरह मानते है लोगो के द्वारा इन्हें अपनाकर अपने जीवन के उलझे पहलुओ को उलझाने में लगे होते है.

प्रत्येक वर्ड के प्रभाव को जाने -

- राय, किसी के द्वारा दी गयी सलाह की दिशा और उसके पीछे उद्देश्य के चलते ही उसके अच्छे और बूरे रिजल्ट हमारे द्वारा ज्ञात किया जा सकता है. साथ ही इसी से निश्चित ही परिणाम और प्रभाव को पॉजिटिव और नेगेटिव में देखा जाता है जिसका असर परिवार के साथ देश की ग्रोथ को सही दिशा देने में अहम भूमिका निभाएगा.

- बार्ता, रिस्तो को चलाने हेतु आपस में बात करना बहुत जरूरी होता है इसके अलाबा भी बहुत से कामो में इसका प्रभाव देखा जाना लाजमी है इसका इफ़ेक्ट अच्छा या बूरा इस बात से पता चलता है कि बातचीत किस मुद्दे और उद्देश्य को लेकर चल रही है.

- उपदेश, ज्ञानी और पंडितो के द्वारा ज्यादा मानसिक असर लोगो की भावनाओ पर पड़ता है अब इफ़ेक्ट को देखे तो यह इस बात पर निर्भर करेगा कि ज्ञान या उपदेश कैसा है और लोगो की जिंदगी में क्या प्रभाव डालेगा.

सभी के यूज़ को जाने -

- राय, किसी के द्वारा प्रदान सलाह को इस शब्द से परिभाषित कर सकते है.
- बार्ता, आपस की बात - चित को दर्शाने हेतु इसका इस्तेमाल करते है.
- उपदेश, किसी के जरिये दिए ज्ञान को इसके द्वारा व्यक्त करते है.

मैं आशा करता हूँ आपको Advice Means in Hindi इस शानदार इनफार्मेशन से काफी कुछ जानने को मिला होगा. यह पोस्ट कैसा लगा ? अपने बीचार और सुझाव हमारे साथ जरुर शेयर करे. साथ ही सोशल मीडिया से जुड़कर लगातार नए updates पाते रहे. 

No comments:

Post a Comment