Thursday, September 2, 2021

Alive Means Details in Hindi with Any Uses - अलाइव का हिंदी मतलव

फ्रेंड्स आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेगे डिक्शनरी के शब्द अलाइव का हिंदी मतलव की पूरी विस्तृत जानकारी जिसमे चर्चा करेंगे प्रत्येक वर्ड के इफ़ेक्ट यूज़ आदि को डिटेल्स में जानेगे. Means of Alive in Hindi Details को शानदार तरीके से सम्पूर्ण जानकारी के साथ जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े, तो फिर देरी ना करके जल्दी से आगे बड़कर पढ़ते है.

Alive Means Details in Hindi with Any Uses :


Meanings of alive in Hindi -

  •  अभिज्ञ
  •  क्रियाशील
  •  खुश
  •  चालाक
  •  जीता
  •  जीवित
  •  परिपूर्ण
  •  प्रफुल्ल

मैं आशा करता हूँ कि आपके द्वारा ऊपर बताये शब्द अलाइव के हिंदी मतलवो को पुरे विस्तार के साथ संक्षेप में अब तक तो पढ़ लिया गया होगा. साथ ही इनका इस्तेमाल भी जरुर किया होगा. देखा जाए तो ये शोर्ट अर्थ तब सबसे ज्यादा उपयोगी माने जाते है जबकि आपको कही जल्दी से इस्तेमाल करके आगे बढना होता है. ये कुछ मामलो में काफी मददगार होते है तो कुछ स्थिति में इसका उल्टा भी देखने को मिल जाता है. 

मेरा अब आपसे सवाल ये है कि क्या इन संक्षेप वर्डो को पढने के बाद तुरंत यूज़ करने के कुछ समय के बाद दोवारा किसी जगह इस्तेमाल के लिए याद करना पड़ता है तब ये आसानी से याद आते है या नही ? आप में से बहुतो का जबाब नही होगा. 

इसका सबसे बड़ा कारण कुछ ऐसा कि जब आप इन अर्थो को छोटे रूप में याद करते है तव ये आसानी से याद तो हो जाते है परन्तु जल्द ही भूल भी जाते है इसका कारण हमारा दिमाग किसी भी चीजो या बातो को पूरानी मेमोरी से जोड़कर ही याद रख कर उपयोग करते है. हमने इन्ही सब बातो का ध्यान रखते हुए इतना बड़ा पोस्ट लिखा ताकि आपको मदद मिल सके.



What is Meaning of Alive with All Jobs : 


प्रत्येक वर्डो को विस्तार से जानिये -

- खुश, आप सभी इस वर्ड से भलीभाती अवगत है या कहे अपनी जिंदगी में इसे हर कोई पाने के लिए पता नही क्या - क्या करते है, दोस्तों देखा जाए तो हम मानव जाती के रूप इस धरती पर उपस्थित है जिसके चलते इन्सान की बहुत सारी भावनाओ और चाहते, लगाव, आकर्षण आदि मौजूद है. 

लोगो को इन्ही फिलिंग के चलते या इनकी संतुष्टि के लिए वे ख़ुशी को अलग - अलग जगहों, लोगो, बातो, कार्यो तथा चीजो में देखकर उन्हें पाने हेतु भटकते रहते है हालाकि यह क्रिया प्रत्येक इन्सान द्वारा नही की जाती है और ऐसा भी बिल्कुल नही कि हर एक व्यक्ति बाहर की दुनिया में ही अपनी ख़ुशी देख सके क्योकि बहुत सारे लोग अपनी जिंदगी से पूरी तरह संतुष्ट होते है, चाहे फिर वह दूसरो के लिए कैसी भी हो.

- जीवित, सजीव और निर्जीव में अंतर बस इतना है कि सजीव की साँसे चल रही होती है और यदि सजीव के अंतर्गत मनुष्य को ले तो वह साँसे लेने के साथ भौतिक एक्टिविटी, दिमाग का उपयोग, बात करना, खाना आदि क्रियाये जो उसकी जाग्रत अवस्था को बतलाता है यदि की पर्सन की आतंरिक और बाहरी प्रत्येक क्रियाए सुचारू रूप से कार्यरत है तो उस स्थिति में जीवन के पहलु का आभास किया जा सकता है. 

- क्रियाशील, इसे हम काफी साड़ी क्रियायो के अंतर्गत जान सकते है हालाकि मनुष्य अपने जीवन काल में काफी रोजमर्रा के चलते सुचारू रूप से करता है जैसे नहाना - धोना, फ्रेश होना, भोजन करना, सोना, घूमना और अपने जीवन को चलाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजपैसा कमाने हेतु कार्यरत रहता है. 

सभी शब्दों के इफ़ेक्ट को देखे -

- खुश, यदि इसके प्रभाव की बात करे तो इसका बहुत जादुई प्रभाव देखने को मिलता है या कहे ख़ुशी हमेशा पॉजिटिव की प्रतीक मानी जाती है, जिसके कारण इसे प्रत्येक इन्सान अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा प्राप्त करने की कोशिश करता है. इसके चलते परिवार, देश और समाज की प्रगति बहुत तेजी इ होना स्टार्ट हो जाती है. इसके विपरीत प्रभाव भी उल्टे परिणाम ला सकते है.

- क्रियाशील, वे चीजे जिन्हें गति में रहना चाहिए और वे गतिशील है तो उनके प्रभाव को सही मानकर उनका परिणाम देखने लायक होगा, जो समाज को आगे ले जाने के लिए काफी मददगार भी सावित होगा. इसके उलटे रिजल्ट अक्रियाशील वस्तुओ के लिए देखे जा सकते है.

प्रत्येक वर्ड्स के उपयोग को पढ़े -

- खुश, अन्दर से अच्छी फिलिंग को इसके द्वारा व्यक्त करते है.
- जीवित, जिंदगी के सजग पहलू को दर्शाने हेतु यूज़ में लिया जाता है.
- क्रियाशील, भौतिक रूप गतिमान स्थिति को बतलाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

मैं आशा करता हूँ आपको Alive Means Details in Hindi पोस्ट से काफी कुछ जानकारी पढ़ने और जानने को मिली. यह आर्टिकल किया लगा ? अपने बीचार हमारे साथ जरुर शेयर करे तथा अधिक शब्दों को विथ उदाहरण जानने के लिए ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल अवश्य करे साथ ही हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करके इन जानकारी से अवगत रहे.

No comments:

Post a Comment