Saturday, August 28, 2021

Colour Means in Hindi and Every Uses - कलर का हिंदी मतलव

इस पूरी पोस्ट के जरिये हम बात करेंगे शब्दकोश के वर्ड कलर का हिंदी मतलव के बारे में जिसके द्वारा इन वर्डो के यूज़ और इफ़ेक्ट को बेहतर रूप में स्टेप बाय स्टेप एक्सप्लेन करके examples के द्वारा बतलायेंगे जो आपके सभी कांसेप्ट को क्लियर करके आगे बड़ने में बहुत मददगार होंगे. Means of Colour in Hindi Explain को अच्छी तरह समझने हेतु यह पोस्ट आखिर तक जरुर से रीड करे, तो चलिए शुरुआत करते है.

Colour Means in Hindi and Every Uses :


Meanings of colour in Hindi -

Noun 
  •   रोग़न
  •   छद्मवेष
  •   भड़क जाना
  •   जीवंतता 
  •   झण्डा 
  •   ढोंग 
  •   रंग के द्रव्य
अभी तक तो दोस्तों आपके द्वारा ऊपर बताये गए कलर वर्ड के मीनिंग का हिंदी अर्थ शोर्ट में रीड करके बहुत सी जगहों पर उपयोग भी कर ही लिया होगा. क्या इन शब्दों के रिलेशन या इनके पीछे जुड़ी हुयी बातो को आपके द्वारा समझा गया या नही ? 

यहाँ उपस्थित काफी सारे लोगो का जबाव नही में होगा क्योकि इन छोटे अर्थो को लेकर उनके बारे में एक निश्चित जानकारी निकालना सभी के लिए संभव नही है हालाकि ये सब बाते दिमाग के कार्य करने के तरीको और उसकी संरचना पर निर्भर करता है. इन्ही सब बातो को ध्यान रखते हुए इतना बड़ा आर्टिकल हमारे द्वारा लिखा गया जो आपके सभी कंफ्यूजन को हल करने में हेल्प करने में सहायक होगा. प्रभावों और यूज़ को भिन्न पहलुओ पर समझते हुए आगे बड़ते है, तो चलिए जल्दी से शुरुआत करते है.



What is Means of Colour in Hindi with New Job :


शब्दों के वर्णन को विस्तृत तरीके से जानिये -

- दिखावा, दोस्तों आज के समय में आधुनिकता के चलते खान-पान से लगाकर रहन-सहन पूरी तरह बदल गया है. आज सब बाहरी दिखावे के कारण और एक-दूसरे के सामने खुद को सावित करने हेतु बाहरी चीजो का दिखावा करते नजर आते है. आपने भी कभी ना कभी इसका यूज़ किया होगा. खासकर भारत में युवाओ की अधिकता और एक - दूसरे को देखकर अपनी जीवन शैली में बदलाव करते नजर आते है.

- भड़क जाना, मनुष्य का जन्म इस धरती पर एक आदिमानव के रूप में हुआ था फिर अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करके उसने भिन्न-भिन्न चीजो का निर्माण किया. एक इन्सान होने के नाते उसके अन्दर कई प्रकार की फिलिंग दिखाई पड़ती है जैसे गुस्सा, प्यार, उत्साह आदि इन्ही के साथ भड़क जाना भी एक तरह का व्यवहार देखने को मिलता है. यह जरुरी नही की सभी के अन्दर ये व्यवहार मौजूद हो बल्कि इनका काम ज्यादा होना पाया जा सकता है.

- वास्तविकता, देखा जाए तो जीवन का एक बड़ा सत्य वास्तविकता याने हकीकत ही है कई बार हमारे द्वारा बहुत सी धारणाये अलग-अलग चीजो के लिए बनाकर वैसा व्यवहार हमारे द्वारा व्यक्त किया जाने लगता है लेकिन हकीकत याने असली बात कुछ और ही देखने को मिलती है. आपने भी इसे जिंदगी के भिन्न पहलुओ पर महसूस किया होगा जो आपके साथ घटित हुआ होगा.

प्रत्येक वर्ड के प्रभावों को जाने -

- दिखावा, कई बार क्या है कि इन्सान के द्वारा बहुत सी बाहरी चीजो को लेकर दिखावा किया जाता है लेकिन जो लोग केवल बाहरी तौर पर दिखावे के जरिये किसी को इम्प्रेस कर लेते है लेकिन बाद में उनकी हकीकत सामने आती है तब सामने वाला उन्हें छोड़ देता है इसीलिए दिखावा उतना ही सही रहता है जो कि आपकी वास्तविकता के मिलती हो जो आप वाकयी उस स्थिति में रहते हो. कहने का तात्पर्य इसका सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव भिन्न तरह के परिणाम उत्पन्न करते है.

- भड़क जाना, हमने ऊपर बताया है कि इन्सान का व्यवहार कई तरह से व्यक्त होता है जो समय, स्थिति के अनुसार बदलता हुआ देखने को मिलता रहता है. अगर देखा जाए तो भारतीय समाज में कई प्रकार की मानसिकता के लोग मौजूद है. कुछ को जल्दी गुस्सा आता है तो कोई थोड़ी बातो पर ही दूसरो पर भड़क जाते है.

सभी शब्दों के यूज़ को अच्छी तरह रीड करे -

- दिखावा, जरूरत से ज्यादा वस्तुओ को लेकर लोगो के सामने दिखावा इसके अंतर्गत लिया जाता है.
- भड़क जाना, कुछ बातो के चलते गुस्सा होने के इससे दर्शा सकते है.
- वास्तविकता, जीवन की कुछ बातो को जो हकीकत के अंतर्गत देखी जाती है, इसके द्वारा व्यक्त किया जाता है.

मैं आशा करता हूँ कि आपको Means of Colour in Hindi Details आर्टिकल के द्वारा सभी कांसेप्ट क्लियर करने में काफी मदद मिली होगी. चलिए तो फिर अपने अनुभव हमारे साथ जल्दी से शेयर करना शुरू करे. ऊपर दिए सर्च वॉक्स का इस्तेमाल नए पोस्ट की जानकारी के लिए अवश्य ही पढ़े और सोशल मीडिया पर शेयर करना और फॉलो करना बिल्कुल ना भूले. 

No comments:

Post a Comment