दोस्तों आज हम बात करेंगे डिक्शनरी के वर्ड लास्ट का हिंदी मतलव को विस्तार के साथ सभी को उदाहरण, प्रभाव और उपयोग के साथ डेफिनिशन को अच्छी तरह जानेगे. Means of Last Definition in Hindi को जानना शुरू करते है तो अब देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते है.

Last Meaning in Hindi and Every Tips : 


Meanings of last in Hindi -

Noun 
  •  जूते बनाने का फर्म
  •  अंतिम वस्तु

Adjective 
  •  पिछला
  •  विगत
  •  अन्त का
  •  गुजरा हुआ
  •  अंतिम
  •  सब के बाद का
  •  आखिरी

दोस्तों अब तक तो आपके द्वारा प्रत्येक वर्ड के मीनिंग को संक्षेप में जान लिया गया होगा जो कि ऊपर बताया गया है. इन मतलवो से आपको काफी कुछ जानने के साथ यूज़ में लिया गया जिससे आपका काम भी इन्ही के द्वारा बन गया होगा. लेकिन मेरा सवाल यह है कि इन शोर्ट याने एक - एक शब्द में मीनिंग को जानने के बाद आपके सभी confusion दूर हो पाए या नही ? शायद आपका जबाब ना ही होगा. 

फ्रेंड्स इसी बात का ध्यान रखते हुए हमने यह आर्टिकल को शेयर किया जिसमे आपके सारे कांसेप्ट क्लियर हो जायेंगे साथ ही सभी बाते अच्छी तरह एक स्टोरी की तरह दिमाग में बैठ जायेंगे और समय आने पर इनका बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सके, तो अब विस्तृत भी देरी ना करके जल्दी से आगे बड़ते है.



What is Means of Last with Any Uses :


प्रत्येक वर्डो को विथ example जाने -

- अंत, यह एक ऐसा वर्ड है जिससे सभी अच्छी तरह वाखिफ है क्योकि हर एक इन्सान को बहुत सी चीजो के बारे में पता है कि उनका अंत निश्चित ही होगा और यहाँ तक कि उनके साथ बहुत सी चीजो को लेकर यह घटित भी हुआ होगा, जो यह साफ़ तौर पर निश्चित ही बतलाता है कि इस धरती पर प्रत्येक वस्तु नश्वर है यहाँ तक कि इन्सान भी कुछ चीजो में बदलाव आता है तो कुछ पूरी तरह खत्म हो जाती है आये दिन हमारे द्वारा ऐसे अनगिनत उदाहरण हमारे आस - पास दिखाई पड़ते है.

- आखिरी, लगभग इसका अर्थ भी अंत की तरह है लेकिन अंतर इतना है कि अंत में चीजे या तो पूरी ख़त्म होती है या फिर उनमे बदलाब आ जाता है अब यदि आखिरी को समझे तो इसका तात्पर्य उन सभी वस्तुओ से जिनका अंतिम सिरा होता है उदाहरण के तौर पर आप सभी एक रस्सी को तो भलीभाती जानते होंगे. 

जिसके दो सिरे होते है. यदि एक को स्टारटिंग सिरा मानकर चले तो दूसरा भाग उसका आखिरी सिरा होगा. अक्सर देखा जाए तो जो भी वस्तुए हमारे आस - पास मौजूद है उनका पहला और अंतिम सिरा हमेशा से विद्यमान होता ही है.

- पूरा होना, इसे हम थोड़ा ठीक से जाने तो हम पायेंगे वे सभी अनेक प्रकार की स्थिति जो पूर्ण होती है या फिर अपूर्ण लेकिन हम यहाँ पूर्ण स्थिति को समझेंगे क्योकि यहाँ खासकर पूर्णता पर बात करने हेतु वर्ड को इस्तेमाल किया गया है, उदाहरण के तौर पर जब कोई स्टूडेंट किसी एग्जाम की तैयारी करते हुए एग्जाम डेट से पहले पूर्ण करता है इसी प्रकार काफी सारे उदाहरण आपके द्वारा देखे जा सकते है.
शब्दों को उनके इफ़ेक्ट के जरिये जाने -

अंत, देखिये जैसा कि ऊपर बताया गया है कि अंत तो हर एक चीज का होता निश्चित है परन्तु यहाँ यदि इसके प्रभाव को जाने तो यह दो रूपों में दिखाई देखा पहला जब वस्तु का सही समय आता है अंत होने का तो उसका कोई नकारात्मक प्रभाव नही देखा जाता है परन्तु इसके विपरीत अचानक अंत या कुछ गलत होना बहुत अधिक प्रभावित करता है जो व्यक्ति को मानसिक, शारीरिक, सामाजिक रूप से तोड़ देता है जो प्रगति में अवरोध को उत्पन्न करता है.

- आखिरी, एक के अलावा दूसरे सिरे को हम आखिरी मान सकते है आखिरी कब और कितने के बाद ये होना सही रहेगा. इसका पॉजिटिव और नेगेटिव असर इसी से निश्चित करके देखा जा सकता है ऐसे ही इसका इफ़ेक्ट दो आयामों में दिखाई देगा.

- पूरा होना, कर्म करना आपके हाथ में है लेकिन जो माना चाहते है उसका पूरा होना और कब होना दोनों आपके हाथ में नही होता है. अब स्थिति यहाँ ये बनती कि जिसके चलते आपके अन्दर दोनों परिस्थिति को लेकर अलग - अलग इफ़ेक्ट हो सकते है जो जीवन में आगे बढाएंगे या पीछे की ओर लायेंगे.

यूज़ को जानिये -

- अंत, वस्तुओ या जीवन के कार्य के खत्म करने को बतलाने हेतु यूज़ में लिया जाता है.
- आखिरी, इसका अंतिम चरण को व्यक्त करने हेतु उपयोग में लाया जाता है.
- पूरा होना, कार्य के संपन्न होने की स्थिति को बतलाता है.

मुझे विश्वास है दोस्तों आपने यह पोस्ट Means of Last Details in Hindi को रीड करने के बाद बहुत कुछ जान लिया होगा. यह आर्टिकल कैसा लगा ? अपने सुझाव हमारे साथ नीचे कमेंट में अवश्य शेयर करे. ऊपर दिए सर्च बॉक्स के द्वारा ज्यादा से ज्यादा शब्दों को जान सकते है. इसी प्रकार की जानकारी के हमे फॉलो जरुर करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post