Sunday, September 19, 2021

Hindi Means of Certain with Best Examples - सर्टेन का अर्थ

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंतर्गत हम बतायेंगे सर्टेन का हिंदी एक्सप्लेन को अच्छी तरह जानेगे. जहाँ आप इन वर्डो को विस्तार से इनके उपयोग एवं प्रभावों के साथ विस्तृत रूप में उदाहरनो के साथ जानेगे. Meaning of Certain in Hindi Full Definition को बेहतर रूप में जानने हेतु यह पोस्ट आपको अंत तक जरुर पढना चाहिए, तो चलिए स्टार्ट करते है.

Hindi Means of Certain with Best Examples :


Meanings of certain in Hindi -

Adjective 
  •   कोई भी
  •   अचूक
  •   अनिवार्य
  •   असंदिग्ध
  •   एक

मेरे प्यारे फ्रेंड्स अभी तक तो आपने हमारे द्वारा बताये शोर्ट वर्ड्स को ऊपर से रीड करके बहुत सी जगहों पर इस्तेमाल भी कर लिया होगा. इसके अलावा हमारा एक सवाल आपसे इन अर्थो को उपयोग में लेने से रिलेटेड है याने कहने का मतलव की इनको इस्तेमाल करते समय कब समस्या सामने आती है ? तब बहुत का जबाब होगा कि शोर्ट टर्म के वजाय लॉन्ग टर्म में इनका इस्तेमाल करना बहुत परेशानी उत्पन्न कर देता है.

याने कि दिमाग इन संक्षेप मतलवो को जल्दी से याद कर पाने में दिक्कत करने लगता है दोस्तों इन सभी परेशानीयो को सोल्व करने के लिए दिमाग के स्मरण रखने की क्रिया को समझना बहुत जरुरी है. इसी के एक हिस्से की परेशानी को सुलझाने हेतु हमने यह पोस्ट आपके लिए शेयर की है ताकि इसी अच्छी तरह पढ़कर सही समय पर सही चीज को कर पाए, तो आईये फटाफट शुरू करते है.



Means of Certain Hindi and Full Explain :


इन सभी वर्डो को अच्छी तरह से जानिए -

- अनिवार्य, आपकी जिंदगी में रोजमर्रा की स्थिति के अंतर्गत ऐसे बहुत से कार्य होंगे जो आपको किसी भी हालत में पूरे करने होते है इन्हें हम अनिवार्य की श्रेणी में लेकर देख सकते है अनिवार्य को थोड़ा ज़ूम करके देखे तो हम पायेंगे वे कार्य जो अंतिम तिथि के समय भागते हुए पूरे किये जाते है. उदाहरण के तौर बिजली का बिल, एग्जाम फीस या फिर टिकट बूक कराना आदि काम बहुत सारे लोगो के द्वारा लास्ट समय के कुछ पलो में संपन्न किया जाता है ऐसा अवसर बल्कि हर बार आपने अपने चारो तरफ लोगो को करते देखा ही होगा. 

- स्पष्ट, यहाँ मौजूद हर एक बंदा उसके साथ जुड़ी हुयी चीजो को स्पष्ट रूप में जानना चाहता है या कहे आजकल की जनरेशन सब कुछ फ़ास्ट और क्लियर रूप में देखना पसंद करती है समझौता तो जैसे उनकी लाइफ से पूरी तरह चला गया हालाकि काफी सारी बाते, कार्य, इन्सान, चीजे आदि अपने स्पष्ट रूप में मौजूद भी है.

- विश्वास, ऐसा कि हमारे द्वारा कई बार बतलाया जा चूका है कि भारत एक आध्यात्म एवं संस्कारो का देश है यहाँ ये भी माना जाता है कि रीति - रिवाजो की मजबूती के चलते मर्यादा के द्वारा रिस्ते काफी समय तक चलते है तथा ये भी रिसर्च में पाया गया कि इंडिया में विश्व की तुलना में रिस्तो या कहे फॅमिली के लोगो में लम्बे समय तक जुडाब पाया गया देखा जा सकता है हालाकि दो या अधिक व्यक्तियों को जोड़ने का कार्य उनके बीच व्यवहार के चलते ही किया जाता है. 

इनके इफ़ेक्ट आपको जरुर रीड करने चाहिए -

- विश्वास, भारतीय समाज में रिस्तो के आपस में जुड़े रहने का सबसे बड़ा कारण उनके बीच एक - दूसरे पर भरोसा होगा. भरोसा ही एक ऐसी कड़ी होती है जो इन रिस्तो की चैन को आपस में जोड़े रखते है. जब तक ये विश्वास होता है संबंध में मिठास बनी रहती जिसके चलते इनका प्रभाव पॉजिटिव रिजल्ट को उत्पन्न करता है इसी के विपरीत बूरा प्रभाव याने एक - दूसरे के ऊपर से भरोसा उठ जाना चाहे फिर इसके पीछे कारन कुछ भी हो. आपके आस - पास ऐसे कई परिवारों को बिखरते देखा जा सकता है जो सामाजिक द्रष्टि से कतई ठीक नही है.

- अनिवार्य, जिंदगी में बहुत सी चीजे कई सारे लोगो के लिए अनिवार्य एवं महत्वपूर्ण होती है लेकिन वे इसके प्रति सचेत नही होते या जान बूझकर इग्नोर कर रहे होते है भिन्न अनिवार्य कार्यो के अंतर्गत इनके परिणामो को परिवर्तित रूप में प्रभावों के साथ सकारात्मक एवं नकारात्मक दोनों स्थिति के अंतर्गत अपना असर करते देख सकते है इसी के चलते देश एवं सोसाइटी पर प्रभाव को उसी रूप में समझ सकते है.

प्रत्येक वर्ड्स के उपयोग को जानिये -

- अनिवार्य, जरुरी कामो को इसके अंतर्गत लिया जा सकता है.
- स्पष्ट, काम और नजरिये साफ़ एवं खुलेपन को इस शब्द द्वारा दर्शाया जा सकता है.
- विश्वास, एक के द्वारा दूसरो या आपस में रिलेशन को व्यक्त करता है.

फ्रेंड्स मुझे आशा है कि आपने आर्टिकल को पढ़कर इसकी सम्पूर्ण जानकारी को अपने दिमाग में सेव कर लिया होगा. क्या आपको ये पोस्ट अच्छा लगा ? अपने सुझाब और सलाह हमारे साथ नीचे कमेंट करके जरुर से बांटे ताकि आगे वाली पोस्ट में और भी नयी इनफार्मेशन दी जा सके, साथ ही फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो जरुर करे. 

No comments:

Post a Comment