हम बात करने बाले है वुड का हिंदी मतलव. तो फिर जानते है Means of Would in Hindi and Uses के बारे में हमने यहाँ वुड के संक्षेप और विस्तार रूप को समझाया है.

WOULD Means in Hindi and Some Uses :

मीनिंग ऑफ़ वुड इन हिंदी - 

Verb 
 - अभिलाषीना.
 - जो होना चाहता थाना.
 - जो होने का थाना.
 - भूतकाल को प्रकट करने के लिए.
 - काल्पनिक घटनाओं को प्रकट करने में.
 - इच्छा प्रकट करना.

हां तो फिर दोस्तों कैसा लगा वुड का हिंदी मतलव(मीनिंग) जानकर. अब तक ऊपर आपने केवल इसके छोटे रूप को कुछ मतलवो के जरिये जाना है यदि इनका विस्तार वर्णन जानना चाहते है तो नीचे आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े इससे बहुत कुछ जानने के साथ काफी हेल्प भी मिलेगी.



Meaning of Would in Hindi and Uses :


इनके विस्तार वर्णन को जाने - 

- वुड शब्द को एक क्रिया के रूप में उपयोग किया जाता है. यह कुछ वाक्य को पूरा करने का काम करता है. हम यहाँ कुछ क्रियाओ को लेकर थोड़ा डिटेल्स में जानेगे. जो होना चाहता थाना. यह मतलव किसी काम को होने की चाहता को प्रकट करता है चुकि यह बीते समय की घटनाये जो हुयी नही लेकिन वर्तमान में उनके होने की जरूरत को बतलाता है. 


उदा. मानलो आप कोई एग्जाम में 50% बनाते है लेकिन ड्रीम जॉब के लिए 80% की मांग है तब आपके कहेंगे या सोचेंगे 'यह होना चाहिए था' जो कि 80% की ओर इशारा करेगा.

- अभिलाषिता, अधिकार मामलो में यह किसी चीज, वस्तु या इंसान के बारे में जानने या कार्य करने की अंदर की तीव्र इच्छा को उजागर करने में उपयोग लाया जाता है तथा इनके बीच संबंधो को पूरा करने में क्रियाओ के रूप में मदद करता है. 

इसका संबंध कुछ पाने, देखने, समझने को लालायित करने से भी है जो इन्हें यह करने पर मजबूर कर देता है. साथ ही इसके अंतर्गत से रिलेटेड वाक्य को पूरा करने में भी यूज़ करते देखा जाता है.

- इच्छा प्रकट करना, इसे खुद की इच्छाओ को प्रकट करने बाले वाक्यों को पूरा करने के लिए क्रिया के रूप में यूज़ किया जाता है चाहे फिर से इच्छाये कोई भी हो और चाहे किसी के द्वारा भी प्रकट की जा रही हो इससे कोई फर्क नही पड़ने बाला. 

चुकि इंसान की इच्छाये कभी ख़तम नही होती. एक फिर दूसरी, एक के बाद एक सामने आती रहती ही है और इनके लिए इस मतलव को क्रिया के रूप में ले पाते है. ये इच्छा पास्ट, प्रेजेंट या फ्यूचर की हो सकता है. क्रिया के यूज़ का इन इच्छाओ से कोई लेना - देना नही है.

- काल्पनिक घटनाओ को प्रकट करने में, इस तरह की घटनाओ से आप अच्छी तरह बाखिब होंगे ही. आपने इन्हें TV या थियेटर में मूवीज के रूप में देखा भी होगा जिनमे शुरुआत में ही बता दिया जाता है कि यह शो एक काल्पनिक घटनाओ पर आधारित है. 

इसके साथ ही हमारे जीवन में या कुछ राइटर द्वारा लिखी कहानिया भी होती है जो रियल को देखकर उनका काल्पनिक रूप जो कि तोड़ मरोड़कर हमारे सामने व्यक्त किया जाता है. इन्हें प्रदर्शित करने या समझाने के लिए अक्सर वुड के इस मतलव को उपयोग में लाया जाता है.

इसके प्रभाव -

- वुड क्रिया का एक मतलब 'जो होना चाहता थाना'. यह शब्द चाहने की सभी चीजो को पूरा करने के लिए verb के रूप में काम करता है, चाहे फिर चाहत कुछ भी हो फर्क नही पड़ता. अब यदि इसके प्रभाव की बात करे तो यह दोनों प्रकार नकारात्मक और सकारात्मक तरह से हमारी लाइफ और समाज पर इफ़ेक्ट डालती है. 

जब चाहत बड़ी और सही दिशा में हो जो परिवार, सोसाइटी खुद को आगे बड़ाने के साथ नाम रोशन करे यह अच्छे परिणाम लाती है. लेकिन इसके विपरीत नकारात्मक चाहत याने दूसरे का बूरा और गलत तरीको से काम करने की आदत. यह कुछ समय तक बढ़िया सावित हो सकती है लेकिन ये ज्यादा टाइम तक टिकी नही रह सकती है ये तरीके देश को गर्त की ओर ले जा सकते है, जिनका रिजल्ट देखने लायक बहुत बेकार सावित होगा.

- अभिलाषीना, याने चीजो को जानने की अंदर से बहुत तीव्र इच्छा का होना. यह अच्छे रिटर्न लायेगी यदि इंसान सही पर फोकस क्र उन्हें जाने, तब यह द्रष्टि उसे सबसे आगे रखकर सम्मान का पात्र बनाती है नाम रोशन हो जाता है.

आदमी एक बड़े स्तर पर पहुचकर देश, सोसाइटी का पुरे विश्व में रिस्पेक्ट की श्रेणी में ला सकता है लेकिन इसके विपरीत रास्ता चुनकर गलत रास्ते इसे गर्त में पहुचाकर ही छोड़ेंगे इस शब्द के मीनिंग को ठीक से समझकर आगे बड़कर अच्छी चीजो को लेकर कार्य करे रिटर्न आश्चर्यजनक दिखाई देंगे.  

- इच्छा प्रकट करना, इसे हम अंदर से किसी वस्तु को लेकर उठने बाली भावना से समझ सकते है. मान लो कोई वर्क करने का बहुत मन है आपका. अब वर्क का परिणाम इस बात पर पूरी तरह डिपेंड होगा कि यह इच्छा कितनी और किन चीजो वस्तुओ, कार्य या इंसान के लिए है. 

यदि यह गलत या हानि पहुचाने बाली भावना हुई तब तो सोसाइटी और उस व्यक्त खुद पर प्रभाव पड़ेगा तो भी नेगेटिव. इसके विपरीत अच्छा इफ़ेक्ट भी पड़ेंगे.

- काल्पनिक घटनाओ को प्रकट करना, मान लो कोई काल्पनिक याने मनघड़न कहानी है जिससे चलचित्र या पात्रो को रोल A ग्रेड के है जो हमारे दिमाग पर गहरा असर डालते है. यह पॉजिटिव और नेगेटिव दोनों ही हो सकते है. यह देखने बाले पर निर्भर करेगा बह इसे किस तरह अपने दिमाग में जाने देता है.

इनके उपयोग -

- होना चाहता था, इस शब्द का उपयोग पास्ट की कुछ बाते जिन्हे होना जरुरी था. जो वर्तमान में काफी महत्वपूर्ण सावित हो रही है, के लिए उपयोग किया जाता है.

- अभिलाषीना, कुछ जानने की तीव्र इच्छा को जानने के लिए यूज़ किया जाना चाहे यह फिर कुछ भी हो सकता है.        
- इच्छा प्रकट करना, अंदर की इच्छाओ को व्यक्त करने के लिए यूज़ में लाया जाता है.

- काल्पनिक घटनाये प्रकट करना, इसका उपयोग ऐसी घटनाओ को बताने के लिए किया जाता है जो हकीकत नही होती है या कुछ बाते रियलिटी से ली जाती है. फिल्म, नाटक इन्ही पर आधारित होता है.

फ्रेंड आपको यह पोस्ट Would Means in Hindi से वुड का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) की जानकारी फुल डिटेल्स में प्राप्त हो गयी होगी. इससे अपने बहुत कुछ जाना भी होगा. यह जानकारी कैसी लगी हमे जरुर बताये और कुछ सबाल What is the Means of Would in Hindi को भी समझ गए होंगे और शब्दों को जाने सर्च बॉक्स का उपयोग करके.

Post a Comment

Previous Post Next Post