Tuesday, September 7, 2021

Means of Equal in Hindi with All New Tips - इक्वल का हिन्दी अर्थ जाने

फ्रेंड्स आज हम आप सभी को बताने बाले है शब्दकोश के एक शानदार और बेहतरीन वर्ड इक्वल के मीनिंग के बारे में बहुत सारि इनफार्मेशन जो प्रत्येक पहलुओं और आयामों को आपके समक्ष उदाहरण के साथ एक्सप्लेन करके आपके सभी कांसेप्ट को बेहतर करने में अहम् भूमिका निभाएंगे। 

हम जैसे - जैसे इस आर्टिकल को आगे पढ़ते जाएंगे वैसे ही काफी सारी जानकारी आपके समक्ष आती जायेगी जो आपको इन सभी मतलवो से रिलेटेड इनफार्मेशन को स्टेप बाय स्टेप बतलाने की कोशिश भी करेगी तो फिर दोस्तों जल्दी से आगे बढ़ते हुए प्रत्येक हिस्सों को जानना शुरू करते है.

Means of Equal in Hindi with All New Tips :

  • ठीक 
  • समकक्ष व्यक्ति 
  • समान 

जैसा कि आपने ऊपर से पढ़कर प्रत्येक संक्षेप मीनिंग को अच्छी तरह रीड करके इनके कुछ पहलू को अवश्य ग्रहण किया होगा लेकिन आप में से अधिकतर लोगो का एक प्रश्न हमेशा से ये होता है कि इन शार्ट मतलवो के पीछे की स्टोरी को पूर्ण रूप से सक्षम पाना संभव नहीं होता और वो भी केवल एक वर्ड के द्वारा। वैसे कहा जाए तो इन डिक्शनरी वर्ड्स को पहले आपने पढ़ा होगा या बहुत जगह इस्तेमाल किया होगा। 

इनके पीछे की प्रत्येक स्टोरी को पता करने हेतु हम आगे चलकर समझाने वाले है तो वस आपको करना ये होगा कि इस आर्टिकल को अंत तक पूरी तरह जरूर से एक बार तो रीड करना ही होगा तो चलिए जल्दी से स्टार्ट करके आगे बड़ते है.



Definition of Equal in Hindi Examples :


मौजूदा सभी वर्ड्स पर विस्तार चर्चा को रीड करे -

- समान, देखा जाए तो हम इसका यूज़ दो समान रूप से दिखने वाली, कार्य करने वाली आदि के अंतर्गत इसे लेते है. चाहे फिर से वस्तुओ किसी भी स्तर पर हो. उदाहरण के तौर पर जब हमारे सामने कोई ऐसा पर्सन आता है जो किसी सेलिब्रिटी के समान दिखाई पड़ता है तब हम उसी वक्त यह कहते नजर आएंगे कि वो देखो वह इंसान उस एक्टर के जैसा दिखाई पड़ रहा है. ऐसे ही अनगिनत Examples हमारे द्वारा रोजमर्रा की लाइफ में काफी देखने को मिलते है. इन्हे देखकर समझ सकते है.

- समकक्ष व्यक्ति, इस मतलव को रीड करते ही आपके दिमाग में एक बिचार उठा होगा जो कि आपके द्वारा बहुत पहले ही इस्तेमाल किया जा चूका होगा याने आपने बहुत पहले कई स्थानों पर इसे अवश्य यूज़ किया होगा, चलिए थोड़ा इसके तात्पर्य पर बिचार करते हुए इसे समझने की कोशिश करे तो हम पाएंगे कि एक या एक से ज्यादा वे व्यक्ति जो किसी एक ही कमरे में स्थित होकर कुछ कार्य करे या नहीं भी करते पाए जाते है.

- ठीक, इस वर्ड्स को हम रोजमर्रा की सामान्य बोलचाल में अनेको बार बोलते अवश्य ही है क्योकि यह सामने वाले के द्वारा किये गए या बतलाये गए सवाल का एक जबाब हो सकता है. उदाहरण के तौर पर कोई पर्सन हमे कुछ बाते कहता है और उसके जबाव के बदले में बहुत बार हमारे द्वारा उनकी सलाह को मानकर ठीक है रिप्लाई में कह दिया जाता है.

इनके इफ़ेक्ट को अच्छी तरह समझे -

- ठीक, अगर इनके अंदर प्रभाव को लेकर समझना शुरू करे तो यहाँ हम दोनों इफ़ेक्ट को परिणाम के रूप में प्रकट होते देखेंगे क्योकि प्रत्येक चीज या कार्य के लिए हाँ या ठीक कहना बिल्कुल भी सही नहीं है क्योकि इसके विपरीत इफ़ेक्ट भी जीवन और रिलेशन में दिखाई पड़ सकते है.

- समकक्ष व्यक्ति, याने एक ही कमरे में बैठे एक या अधिक पर्सन के बीच जो भी चल रहा है उसी के तहत उनके प्रभावों को सामने देखा जा सकता है.

सभी के यूज़ को जानिये - 

- ठीक, यह किसी बात को मानने हेतु दर्शा सकते है.
- समकक्ष व्यक्ति, एक स्थान पर बैठे पर्सन इसके अंतर्गत आते है.
- समान, एक जैसे छवि को इसके अंदर देख सकते है.

मेरे प्यारे मित्रो मुझे उम्मीद है कि आपको इस पूरे आर्टिकल को पढ़ने के बाद बहुत सारे कांसेप्ट क्लियर हो चूके होंगे जो आगे चलकर आपकी बहुत से स्तरों पर हेल्प करेंगे। नीचे कमेंट के द्वारा अपने पर्सनल एक्सपीरियंस जरूर शेयर करे ताकि वाकी लोगो की भी हेल्प हो सके और हमे सोशल मीडिया पर फॉलो करना जरा भी ना भूले।

No comments:

Post a Comment